Tuesday, March 10, 2015

जानिए, किस तरह एक के बाद एक गूगल के नेटवर्किंग IDEA हुए FAIL

गूगल नेटवर्क 30 सितंबर को अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट ऑर्कुट को बंद करने वाला है। जिस तरह फेसबुक ने लोगों में अपनी एक खास जगह बना ली है, ऑर्कुट उसे पाने में असफल रहा और धीरे-धीरे करके लोगों से दूर ही होता चला गया। लोगों में ऑर्कुट के प्रति उत्साह न होने के कारण गूगल को भी इससे कोई खास फायदा नहीं हुआ, जिसके चलते अब गूगल ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया है।


यह नेटवर्किंग साइट करीब 10 साल पहले लॉन्च हुई थी, लेकिन गूगल ब्रान्ड को सफलता की सीढ़ियां चढ़ाने में कामयाब नहीं रही। गूगल के द्वारा लॉन्च की गई यह सोशल नेटवर्किंग साइट सबसे अधिक भारत और ब्राजील के लोगों द्वारा ही इस्तेमाल की जाती है, लेकिन अब अपनी अन्य नेटवर्किंग सर्विसेस को अच्छा करने के लिए गूगल ने ऑर्कुट को बंद करने का फैसला किया है।


इंटरनेट की दुनिया के इस दिग्गज ने भले ही ही अन्य क्षेत्रों में अपना दबदबा बना रखा हो, लेकिन सोशल नेटवर्किंग के इसके सभी प्लान फेल हो गए हैं। अपना रिवेन्यू बढ़ाने के लिए गूगल ने जिस भी नेटवर्किंग साइट में पैसे लगाए, वहां से फायदा मिलने के बजाय सिर्फ नुकसान ही हुआ।


आइए जानते हैं गूगल की कुछ नेटवर्किंग साइट्स के बारे में, जिसमें गूगल को नहीं हुआ कोई फायदा-


ऑर्कुट (Orkut)
ऑर्कुट 2004 में लॉन्च हुई थी। उसी साल सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भी लॉन्च हुई थी। इस समय फेसबुक 1.28 अरब यूजर्स के साथ दुनिया की नबंर-1 सोशल नेटवर्किंग साइट है। वहीं दूसरी ओर ऑर्कुट की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि गूगल ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया है।
ऑर्कुट से उसके यूजर्स के बारे में पूछने पर गूगल की तरफ से इसके बारे में कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया गया। हालांकि, पिछले दशक में यूट्यूब, ब्लॉगर, गूगल प्लस जैसी सर्विसेस को पूरी दुनिया भर के लोगों ने खूब सराहा है। इन सबकी ग्रोथ ने ऑर्कुट की ग्रोथ को बहुत ही पीछे छोड़ दिया है।

0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More